PODCAST

Sabka Maalik Tech

टेक्नॉलजी में रिव्यू और अनबॉक्सिंग तो बहुत लोग करते हैं, पर कॉमन सवालों पर मज़ेदार बात सुननी हो तो यहां आइए.

ये वीपीएन क्या होता है, कैसे यूज़ करें? कैसे पता करें कि आपकी ज़रूरत के फोन की सही कीमत क्या होनी चाहिए? कितने मेगापिक्सल का कैमरा पर्याप्त होगा?

टेक्नॉलजी से जुड़े ऐसे ही सवालों को अड्रेस करता है हमारा पॉडकास्ट 'सबका मालिक टेक', जिसमें तीन टेक जर्नलिस्ट- मानस तिवारी, मुनज़िर अहमद और पावनी जैन- तकनीक की दुनिया पर मज़ेदार अंदाज़ में बात करते हैं.

ये पॉडकास्ट उनका फ्री स्पेस है जहां वो वीडियो प्रज़ेंटेशन की शोशेबाज़ी से मुक्त हैं और एक दूसरे के बाल नोचते हुए भी बात कर सकते हैं. (ऑडियो में रिकॉर्ड होता है, आपको दिखेगा नहीं :) )

ये शो सुनिए और टेक्नॉलजी के ज्ञानी बनिए.

Sabka Maalik Tech

Episodes

You can listen episodes under the area!


शॉर्ट वीडियो ऐप TikTok जल्द ही भारत में वापसी कर सकता है. इसकी पैरेंट कंपनी बाइटडांस (ByteDance) ने इंडियन पेटेंट ऑफिस में नया ट्रेडमार्क फाइल किया है. तो ये वापसी कैसे होगी, क्या बदलाव हो सकते हैं और कैसे काम करता है टिक टॉक का एल्गोरिदम कि इस पर लोग रातों रात स्टार बन गए. सुनिए सबका मालिक टेक के इस एपिसोड में पावनी जैन, मानस तिवारी और मुन्ज़िर अहमद के साथ.



2017 के बाद से ट्विटर ने एक बार फिर प्रोफ़ाइल का पब्लिक वेरिफ़िकेशन शुरू कर दिया है. अब ब्लू बैज को लेकर लोगों में ज़बरदस्त होड़ मची है. लेकिन ब्लू बैज को लेकर ऐसा क्या क्रेज है? इससे क्या फ़ायदा होता है? इस बार किन लोगों को मिल रहा है ये? इन सब मसलों पर सबका मालिक टेक के इस एपिसोड में बात कर रहे हैं मानस तिवारी, मुन्ज़िर अहमद और पावनी जैन.



वनप्लस आधिकारिक तौर पर ओप्पो के साथ मर्जर कर रही है. हालांकि दोनों ब्रांड्स की पेरेंट कंपनी BBK इलेक्ट्रॉनिक्स ही है लेकिन इस मर्जर को एक ख़ास स्ट्रेटजी के तौर पर देखा जा रहा है. तो दोनों कंपनियां मिलकर स्मार्टफ़ोन में कौन से बदलाव कर सकती हैं? और क्या वनप्लस या ओप्पो का साथ में आना कहीं उनकी पर्सनल ब्रांड वैल्यू को नुकसान तो नहीं पहुंचा देगा? सुनिए सबका मालिक टेक के इस एपिसोड में पावनी जैन, मानस तिवारी और मुन्ज़िर अहमद के साथ.



आजकल ऑनलाइन फ़र्ज़ी एड के ज़रिए लोगों से ठगी का चलन भी खूब बढ़ गया है. यहां कई ऐसे ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के एड की भरमार रहती है जो ख़ूब कम दामों में कोई सामान बेचते हैं और जब इस पर जाकर कुछ ऑर्डर कर देते हैं तो न तो सामान आता है और पैसे भी गंवा बैठते हैं. सबका मालिक टेक के इस एपिसोड में पावनी जैन, मानस तिवारी और मुन्ज़िर अहमद इसी पर बात कर रहे हैं कि कैसे इस सब से बचा जाए.

प्रड्यूसर: अमन गुप्ता



जियो गूगल के साथ मिलकर नया एंड्रायड स्मार्टफ़ोन लेकर आ रहा है. क्या इसे ख़रीदना ठीक होगा? और 6 साल बाद विंडोज़ 11 माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च कर दिया है. इसकी ख़ासियतें क्या हैं? सुनिए सबका मालिक टेक के इस एपिसोड में पावनी जैन, मानस तिवारी और मुन्ज़िर अहमद के साथ.

प्रड्यूसर: अमन गुप्ता



Battlegrounds Mobile India के अर्ली वर्जन को ही 50 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया है. तो कैसा रहा इसे खेलने का एक्सपीरियंस और PUBG से लेकर अब तक क्या-क्या बदल गया है? साथ ही ऑफ़िशियल लॉन्च से पहले ही इसके चीन के सर्वर पर डेटा भेजने की बात सामने आ गई है, तो क्या ये भी बैन हो जाएगा? इन्हीं मसलों पर बात कर रहे हैं टेक एक्सपर्ट्स मुन्ज़िर अहमद, मानस तिवारी और पावनी जैन.
प्रड्यूसर: अमन गुप्ता



चीन इंटरनेट सेंसरशिपके मामले में दुनिया के सबसे सख्त देशों में से है. यहां इंटरनेट पर यूजर्स का लिखा या शेयर किया हुआ सारा कंटेंट सेंसरशिप से गुजरता रहता है. इसके लिए चीन में एक खास प्रोग्राम काम करता है, जिसे ग्रेट फायरवॉल ऑफ चाइना कहते हैं. ये कैसे काम करती है. कैसे ये दूसरे देशों के लिए भी मुश्किल बनती जा रही है. इसके हर पहलू पर इस एपिसोड में बात कर रहे हैं मानस तिवारी, मुन्ज़िर अहमद और पावनी जैन



आपकी एक कमांड पर चलने वाले स्मार्ट स्पीकर अब इतने एडवांस हो गए हैं कि स्पीकर के अलावा भी ढेरों काम इनसे किए जा सकते हैं. तो Echo Dot, Google Home और HomePod में से किसे खरीदना अच्छा है? और क्या है इन्हें इस्तेमाल करने का सबसे बेहतर तरीक़ा? सुनिए पावनी जैन, मानस तिवारी और मुन्ज़िर अहमद के साथ सबका मालिक टेक के इस एपिसोड में.



इन दिनों लोगों के बीच बातचीत या अपनी बात रखने के लिए लाइव ऑडियो चैट रूम्स बहुत पॉपुलर हो रहे हैं, तो इसमें क्या ख़ास है. इस तरह के प्लेटफॉर्म्स का भविष्य क्या है? और कौन सी कंपनियां इस तरह के फ़ीचर्स लाने पर काम कर रही हैं. जानिए 'सबका मालिक टेक' के इस एपिसोड में पावनी जैन, मानस तिवारी और मुन्ज़िर अहमद के साथ. 



गूगल अब अपनी फ़ोटोज़ सर्विस में आपको सिर्फ 15 GB का ही फ्री स्पेस देगा और ज़्यादा स्पेस के लिए 1 जून 2021 से आपसे चार्ज करेगा. तो अपने डेटा का बैकअप कैसे कर लें, क्या आपको गूगल से और स्पेस ख़रीद लेना चाहिए या किसी और क्लाउड स्टोरेज सर्विस का इस्तेमाल करना ठीक रहेगा. क्लाउड स्टोरेज की क्या परेशानियां हैं. स्टोरेज के बेहतर ऑप्शंस क्या हैं? इसी पर 'सबका मालिक टेक' के इस एपिसोड में बात कर रहे हैं हमारे टेक एक्सपर्ट पावनी जैन, मानस तिवारी और मुन्ज़िर अहमद.